Sunday 22 October 2017

Quraan ke jhoot aur taureti sadaqa 19

मेरी तहरीर में - - -
क़ुरआन का अरबी से उर्दू तर्जुमा (ख़ालिस) मुसम्मी
''हकीमुल उम्मत हज़रत मौलाना अशरफ़ अली साहब थानवी''का है,
हदीसें सिर्फ ''बुख़ारी'' और ''मुस्लिम'' की नक्ल हैं,
और तबसरा ---- जीम. ''मोमिन'' का है।
नोट: क़ुरआन में (ब्रेकेट) में बयान किए गए अलफ़ाज़ बेईमान आलिमों के होते हैं,जो मफ़रूज़ा अल्लाह के उस्ताद और मददगार होते हैं और तफ़सीरें उनकी तिकड़म हैं और चूलें हैं.
*******************

क़ुरआन में कई अच्छी और कई बुरी हस्तियों का नाम बार बार आता है , जिसमे उनका ज़िक्र बहुत मुख़्तसर होता है। पाठक की जिज्ञासा उनके बारे में बनी रहती है कि वह उनकी तफ्सील जानें।  मुहम्मद ने इन हुक्मरानों का नाम भर सुना था और उनको पैग़म्बर या शैतान का दरजा देकर आगे बढ़ जाते हैं , उनका नाम लेकर उसके साथ मन गढ़ंत लगा कर क़ुरआन पढ़ने वालों को गुमराह करते हैं। दर अस्ल यह तमाम हस्तियां यहूद हैं जिनका  विवरण तौरेत में आया है, मैं उनकी हक़ीक़त बतलाता हूँ , इससे मुहम्मदी अल्लाह की जिहालत का इन्किशाफ़ होता है। 

क़ुरआन के झूट - - - और तौरेती सदाक़त  



राजा सोल और समूईल (सालेह और समूद)
इसराईलियों का नबी समूईल बूढा हो चुका था , उसने अपने बेटों को अपना क़ायम मुक़ाम बनाया , जोकि बद उनवानियों के शिकार हो चुके थे। अवाम ने इसकी शिकायत समूईल से की और राय दिया कि दीगर क़ौमों की तरह उनका भी कोई अच्छा राजा होना चाहिए। यह बात समूईल को पसंद नहीं आई। उसने लोगों को जवाब दिया राजा तुम्हारी औलादों को रथों में घोड़े की जगह लगाएगा और घोड़ों के साथ ही दौड़ाएगा।  तुम्हारी पैदावार से माल गुज़ारी लेगा। सब राजा के गुलाम और खादिमाएं हो जाएंगी। उस वक़्त इस्रइलयों का खुदा  तुम्हारी कोई मदद नहीं करेगा। 
मगर अवाम बज़िद रहे कि कम से कम  हमारा कोई मुहाफ़िज़  होगा जो हमें बैरूनी ताक़तों से हमें बचाएगा। 
बेन्यामीन खानदान से एक फ़र्द कैश हुवा करता था जिसका बेटा सोल (सालेह) था जोकि अच्छी शख्सियत का मालिक था। वह इतना लंबा था कि बाक़ी लोग उसके काँधे तक ही पहुँच पाते। एक दिन किसी तक़रीब के बाद समूईल की मुलाक़ात सोल से हुई जिसके बारे में खुदा ने समूईल से कहा था कि जो शख्स ऐसे मौके पर मिलेगा  , वही इस्राईल का राजा होगा। 
ग़रज़ कई आज़माइश को तय करते हुए सोल इस्राईल का राजा बना। 
कुछ दिनों बाद समूईल और सोल में इख्तिलाफ़ात शुरू होने लग गए। दरअस्ल समूईल नबूवत को क़ायम रखते हुए अपने बेटों तक यह सिलसिला ले जाना चाहता था। उसने राजा और रजवाड़े के खिलाफ एक तक़रीर करके लोगों को आगाह किया। 
सोल बहुत अच्छा हुक्मरां साबित न हुवा।  इसने एक मौके पर इस्राइलियों से क़सम ले ली कि जब तक दुश्मन पर फ़त्ह न हासिल हो जायगी , कुछ खाएंगे न पिएंगे, वर्ना उन पर खुदा का अज़ाब नाज़िल हो जाएगा , इस बात को नज़र अंदाज़ करते हुए उसके बेटे ने शहद चाट लिया। उसने लोगों को आगाह किया कि बिना खाए पाई तो वैसे ही हम मर जाएंगे, फ़तेह कैसे होगी ?
सोल ने अपनी नाकामी और क़ौम पर आए ज़वाल का ज़िम्मेदार अपने बेटे योनातान को ठहराया और बेटे को फांसी की सजा सुना दिया , मगर लोगों ने इसका विरोध किया और यूनातान बच गया। 
(क़ुरआन में सालेह और समूद का नाम बार बार आता है मगर उनका कोई ब्यौरा नहीं मिलता) 

**********


जीम 'मोमिन' निसारुल-ईमान

No comments:

Post a Comment