Wednesday 14 February 2018

Soorah anaam 6 Qist 4

मेरी तहरीर में - - -
क़ुरआन का अरबी से उर्दू तर्जुमा (ख़ालिस) मुसम्मी
''हकीमुल उम्मत हज़रत मौलाना अशरफ़ अली साहब थानवी''का है,
हदीसें सिर्फ ''बुख़ारी'' और ''मुस्लिम'' की नक्ल हैं,
और तबसरा ---- जीम. ''मोमिन'' का है।
नोट: क़ुरआन में (ब्रेकेट) में बयान किए गए अलफ़ाज़ बेईमान आलिमों के होते हैं,जो मफ़रूज़ा अल्लाह के उस्ताद और मददगार होते हैं और तफ़सीरें उनकी तिकड़म हैं और चूलें हैं.
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सूरह अनआम ६
(क़िस्त -4)

कोई देखे या न देखे अल्लाह देख रहा है .

काश कि हम अल्लाह को इस क़दर करीब समझ कर ज़िन्दगी को जिएँ. 
मगर अल्लाह की गवाही का डर किसे है?
उसकी जगह अगर बन्दे में दरोगा जी के बराबर भी अल्लाह का डर हो तो इन्सान गुनाहों से बाज़ आ सकता है. 
कोई देखे या न देखे अल्लाह देख रहा है, 
की जगह यह बात एकदम सही होगी कि 
" कोई देखे या न देखे मैं तो देख रहा हूँ." 
दर अस्ल अल्लाह का कोई गवाह नहीं है, आलावा कुंद ज़ेहन मुसलमानों के जो लाउड स्पीकर से अजानें दिया करते कि 
" मैं गवाही देता हूँ कि अल्लाह के अलावा कोई अल्लाह नहीं"
और 
"मैं गवाही देता हूँ कि मुहम्मद उसके दूत हैं."
अल्लाह ग़ैर मुस्तनद है, 
और मैं अपनी ज़ात को लेकर सनद रखता हूँ कि मैं हूँ.
इस लिए मेरा देखना अपने हर आमल को यक़ीनी है. 
इसी को लेकर तबा ताबईन (मुहम्मद के बाद के) कहे जाने वाले मंसूर को सजाए मौत हुई, 
उसने एलान किया था कि मैं खुदा हूँ (अनल हक़)
इंसान अगर अपने अन्दर छिपे खुदा का तस्लीम करके जीवन जिए तो दुन्या बहुत बदल सकती है.

क़ुरआन कहता है - - -

''यहाँ तक कि जब यह लोग आप के पास आते हैं तो आप से ख़्वाह मख़्वाह झगड़ते हैं. यह लोग जो काफ़िर हैं वोह यूं कहते हैं यह तो कुछ भी नहीं सिर्फ़ बे सनद बातें हैं जो कि पहले से चली आ रही हैं और यह लोग इस से औरों को भी रोकते हैं और ख़ुद भी इस से दूर रहते हैं और यह लोग अपने को ही तबाह करते है और कुछ ख़बर नहीं रखते.''
सूरह अनआम -६-७वाँ पारा आयत (२६)

सोचने की बात यह है कि डेढ़ हज़ार साल पहले, उस वक़्त के लोग आज के कुंद ज़हनों से ज़्यादः समझदार थे. मूसा और ईसा के प्रचलित, क़िस्से दौर ए जहालत में अंध विशवास के रूप में रायज थे, जिसको चंट मुहम्मद ने रसूले-खुदा बन के सच साबित किया, मगर, बहर हाल झूट का अंजाम बुरा होता है जो आज दुन्या की एक बड़ी आबादी भुगत रही है.

''और अगर आप देखें जब ये दोज़ख के पास खड़े किए जाएँगे तो कहेंगे -- कितनी अच्छी बात होती कि हम वापस भेज दिए जाएं और हम अपने रब की बातों को झूटा न बतलाएं और हम ईमान वालों में हो जाएं''
सूरह अनआम -६-७वाँ पारा आयत (२7)

आगे ऐसी ही बचकानी बातें मुहम्मद करते हैं कि लोग इस पर यक़ीन कर के इस्लाम कुबूल करें. ऐसी बचकाना बातों पर जब तलवार की धारों से सैक़ल किया गया तो यह ईमान बनती चली गईं. 
तलवारें थकीं तो मरदूद आलिमों की ज़बान इसे धार देने लगीं.

''और मेरे पास ये क़ुरआन बतौर वही (ईश वाणी) भेजा गया है ताकि मैं इस क़ुरआन के ज़रीए तुम को और जिस जिस को ये क़ुरआन पहुंचे, इन सब को डराऊं''
सूरह अनआम-६-७वाँ पारा आयत(२८)

क़ुरआन बतौर वही नहीं बज़रीए वही कहें, या रसूलल्लाह!
क़ुरआनी अल्लाह अपनी किताब क़ुरआन में न आगाह करता है, न वाक़िफ़ कराता है और न ख़बरदार करता है, बस डराता रहता है. 
ज़ाहिर है कि वह उम्मी है, उनके पास न तो अल्फ़ाज़ के भंडार हैं, न ज़बान दानी के तौर तरीके. बच्चों को डराया जाता है, बड़ों को धमकाया जाता है, मुहम्मद को इस की तमाज़त नहीं. वह बड़े बूढों, औरत मर्द, गाऊदी और मुफ़क्किर, सब को अपने बनाए अल्लाह के बागड़ बिल्ले से डराते हैं. 
मुसलमानों का तकिया कलाम बन गया है,
''अल्लाह से डरो'' 
भला बतलाइए कि क्यूँ ख़्वाह मख़्वाह अल्लाह से डरें ? 
वह कोई साँप बिच्छू या भेडिया तो नहीं? 
डरना है तो अपनी बद आमालियों से डरो जिसका कि अंजाम बुरा होता है. आप की बद आमालियाँ वह हैं जो दूसरों को नुक़सान पहुंचाएं.
इन कुंद ज़ेहन साहिब ए ईमान मुसलामानों को कोई समझाए कि अरबों ख़रबों बरस से क़ायम इस कायनात का अगर कोई रचना कार है भी तो वह एक जाहिल जपट मुहम्मद से अपनी सहेलियों की तरह, अपने गम गुसारों की तरह, अपने महबूब की तरह बात करेगा? 
अगर तुम्हारा यक़ीन इतना ही कच्चा है तो कोई गम नहीं कि तुम इस नई दुन्या में सफा-ए-हस्ती से मिटा दिए जाओ और जगे हुए इंसानों के लिए जगह ख़ाली करदो कि जो दो वक़्त की रोटी नहीं पा रहे हैं. हालांकि वह बेदार हैं और तुम अक़ीदत की नींद में डूबे हुए गुनाहगार ओलिमा को हलुवा पूरी खिला रहे हो. 
मगर नहीं रुको मैं इतना और कह दूं कि मुहम्मद ने तो सिर्फ़ क़ुरैशियों की हलुवा पूरी को क़ायम करना चाहा था मगर यह बीमारी तो सारी दुन्या को लग गई? दुन्या को दुन्या जाने, मैं तो सिर्फ़ पंद्रह करोर हिदुस्तानी मुसलमानों को जगाना चाहता हूँ. 

देखो कि ब्रह्माण्ड का रचैता एक धूर्त से कैसे बातें करता है - - -
''हम ख़ूब जानते हैं कि आप को इनके अक़वाल मग़मूम करते हैं, सो यह लोग आप को झूटा नहीं कहते, लेकिन यह ज़ालिम अल्लाह तअला की आयातों का इनकार करते हैं.
अनआम-६-७वाँ पारा आयत(३३)

मेरे भोले भाले मुसलमानों क्या यह अय्यारी की बातें तुम्हारे समझ में नहीं आतीं?


जीम 'मोमिन' निसारुल-ईमान

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