Saturday 25 June 2011

सूरह लहेब १११ - पारा - ३०

मेरी तहरीर में - - -

क़ुरआन का अरबी से उर्दू तर्जुमा (ख़ालिस) मुसम्मी
''हकीमुल उम्मत हज़रत मौलाना अशरफ़ अली साहब थानवी''का है,
हदीसें सिर्फ ''बुख़ारी'' और ''मुस्लिम'' की नक्ल हैं,
और तबसरा ---- जीम. ''मोमिन'' का है।

नोट: क़ुरआन में (ब्रेकेट) में बयान किए गए अलफ़ाज़ बेईमान आलिमों के होते हैं,जो मफ़रूज़ा अल्लाह के उस्ताद और मददगार होते हैं और तफ़सीरें उनकी तिकड़म हैं और चूलें हैं.

सूरह लहेब १११ - पारा - ३०
(तब्बत यदा अबी लहबिंव वतब्बा)



ऊपर उन (७८ -११४) सूरतों के नाम उनके शुरूआती अल्फाज़ के साथ दिया जा रहा हैं जिन्हें नमाज़ों में सूरह फातेहा या अल्हम्द - - के साथ जोड़ कर तुम पढ़ते हो.. ये छोटी छोटी सूरह तीसवें पारे की हैं. देखो और समझो कि इनमें झूट, मकर, सियासत, नफरत, जेहालत, कुदूरत, गलाज़त यहाँ तक कि मुग़ललज़ात भी तुम्हारी इबादत में शामिल हो जाती हैं. तुम अपनी ज़बान में इनको पढने का तसव्वुर भी नहीं कर सकते. ये ज़बान ए गैर में है, वह भी अरबी में, जिसको तुम मुक़द्दस समझते हो, चाहे उसमे फह्हाशी ही क्यूँ न हो..
इबादत के लिए रुक़ूअ या सुजूद, अल्फाज़, तौर तरीके और तरकीब की कोई जगह नहीं होती, गर्क ए कायनात होकर कर उट्ठो तो देखो तुम्हारा अल्लाह तुम्हारे सामने सदाक़त बन कर खड़ा होगा. तुमको इशारा करेगा कि तुमको इस धरती पर इस लिए भेजा है कि तुम इसे सजाओ और सँवारो, आने वाले बन्दों के लिए, यहाँ तक कि धरती के हर बाशिदों के लिए. इनसे नफरत करना गुनाह है, इन बन्दों और बाशिदों की खैर ही तुम्हारी इबादत होगी. इनकी बक़ा ही तुम्हारी नस्लों के हक में होगा.
अबू लहब मुहम्मद के सगे चाचा थे, ऐसे चाचा कि जिन्हों ने चालीस बरस तक अपने यतीम भतीजे मुहम्मद को अपनी अमाँ और शिफक़त में रक्खा. अपने मरहूम भाई अब्दुल्ला की बेवा आमना के कोख से जन्मे मुहम्मद की खबर सुन कर अबू लहब ख़ुशी से झूम उट्ठे और अपनी लौड़ी को आज़ाद कर दिया, जिसने बेटे की खबर दी थी और उसकी तनख्वाह मुक़र्रर कर के मुहम्मद को दूध पिलाई की नौकरी दे दिया. बचपन से लेकर जवानी तक मुहम्मद के सर परस्त रहे. दादा के मरने के बाद इनकी देख भाल किया, यहाँ तक कि मुहम्मद की दो बेटियों को अपने बेटों से मंसूब करके उनको सुबुक दोष किया. अपने मोहसिन चचा का तमाम अह्सानत पल भर में फरामोश कर दिया।

वजेह ?
हुवा यूँ था की एक रोज़ मुहम्मद ने तमाम ख़ानदान कुरैश को कोह ए मिन्फा पर इकठ्ठा होने की दावत दी. लोग अए तो मुहम्मद ने सब से पहले तम्हीद बांधा और फिर एलान किया कि अल्लाह ने मुझे अपना पैगम्बर मुक़र्रर किया. लोगों को इस बात पर काफी गम ओ गुस्सा और मायूसी हुई कि ऐसे जाहिल को अल्लाह ने अपना पैगम्बर कैसे चुना ? सबसे पहले अबू लहेब ने ज़बान खोली और कहा, "तू माटी मिले, क्या इसी लिए तूने हम लोगों को यहाँ बुलाया है?इसी बात पर मुहम्मद ने यह सूरह गढ़ी जो कुरआन में इस बात की गवाह बन कर १११ के मर्तबे पर है. सूरह लहेब कुरआन की वाहिद सूरह है जिस में किसी फ़र्द का नाम दर्ज है. किसी ख़लीफ़ा या क़बीले के किसी फ़र्द का नाम कुरआन में नहीं है.
"ज़िक्र मेरा मुझ से बढ़ कर है कि उस महफ़िल में है"


देखिए कि अल्लाह किसी बेबस औरत की तरह कैसे अबू लहेब को कोस रहा है - - -"अबू लहब तेरे हाथ टूट जाएँ, न मॉल उसके काम आया,
न उसकी कमाई .
वह अनक़रीब एक शोला ज़न आग में दाखिल होगा,
वह भी और उसकी बीवी भी, जो लकड़ियाँ लाद कर लाती है,
उसके गले में एक रस्सी होगी खूब बाटी हुई."

सूरह लहेब १११ - पारा - ३० आयत (१-५)नमाज़ियो !गौर करो कि अपनी नमाज़ों में तुम क्या पढ़ते हो? क्या यह इबारतें क़ाबिल ए इबादत हैं?
अल्लाह अबू लहेब और उसकी जोरू को बद दुआएँ दे रहा है और साथ में उसकी बीवी को. उनके हालत पर तआने भी दे रहा है कि वह उस ज़माने में लकड़ी ढोकर गुज़ारा करती थी. यह मुहम्मदी अल्लाह जो हिकमत वाला है, अपनी हिकमत से इन दोनों प्राणी को पत्थर की मूर्ति ही बना देता. "कुन फिया कून" कहने की ज़रुरत थी।

सच पूछिए तो मुहम्मदी अल्लाह भी मुहम्मद की हुलया का ही है।



जीम 'मोमिन' निसारुल-ईमान

2 comments:

  1. Kehne se khud ko momin nahi banta koi momin,momin to momin hota hai,nahi hota wo 'jim momin'.

    ReplyDelete
  2. shafee साहब ने कहा है - "Kehne se khud ko momin nahi banta koi momin,momin to momin hota hai,nahi hota wo 'jim momin'." तो shafee साहब को मेरा जवाब है - कहने से खुद को रसूल नहीं बनता कोई रसूल, रसूल तो रसूल होता है, नहीं होता वो मुहम्‍मदुर्रसूल...

    समझे क्‍या shafee साहब? नबी वो नहीं होगा जो खुद को नबी कहे बल्कि नबी वो होगा जिसे दुनिया नबी कहे जैसे यीशु या जीसस क्राइस्‍ट, और खुद को दुनिया का आखिरी नबी कहने वाला सबसे बड़ा चूतिया ही होगा क्‍योंकि ख़ुदा की फैक्‍ट्री में नबी बनने कभी बंद नहीं होते... समझो और दिमाग खोलो बाहर बहुत रोशनी है भाई अंधेरे से बाहर आओ...

    ReplyDelete