Monday 9 May 2011

सूरह इन्शेक़ाक़ ८४ - पारा ३०

मेरी तहरीर में - - -

क़ुरआन का अरबी से उर्दू तर्जुमा (ख़ालिस) मुसम्मी
''हकीमुल उम्मत हज़रत मौलाना अशरफ़ अली साहब थानवी''का है,
हदीसें सिर्फ ''बुख़ारी'' और ''मुस्लिम'' की नक्ल हैं,
और तबसरा ---- जीम. ''मोमिन'' का है।

नोट: क़ुरआन में (ब्रेकेट) में बयान किए गए अलफ़ाज़ बेईमान आलिमों के होते हैं,जो मफ़रूज़ा अल्लाह के उस्ताद और मददगार होते हैं और तफ़सीरें उनकी तिकड़म हैं और चूलें हैं.


सूरह इन्शेक़ाक़ ८४ - पारा ३०(इज़ा अस्समाउन शक्क़त)


ऊपर उन (७८ -११४) सूरतों के नाम उनके शुरूआती अल्फाज़ के साथ दिया जा रहा हैं जिन्हें नमाज़ों में सूरह फातेहा या अल्हम्द - - के साथ जोड़ कर तुम पढ़ते हो.. ये छोटी छोटी सूरह तीसवें पारे की हैं. देखो और समझो कि इनमें झूट, मकर, सियासत, नफरत, जेहालत, कुदूरत, गलाज़त यहाँ तक कि मुग़ललज़ात भी तुम्हारी इबादत में शामिल हो जाती हैं. तुम अपनी ज़बान में इनको पढने का तसव्वुर भी नहीं कर सकते. ये ज़बान ए गैर में है, वह भी अरबी में, जिसको तुम मुक़द्दस समझते हो, चाहे उसमे फह्हाशी ही क्यूँ न हो..
इबादत के लिए रुक़ूअ या सुजूद, अल्फाज़, तौर तरीके और तरकीब की कोई जगह नहीं होती, गर्क ए कायनात होकर कर उट्ठो तो देखो तुम्हारा अल्लाह तुम्हारे सामने सदाक़त बन कर खड़ा होगा. तुमको इशारा करेगा कि तुमको इस धरती पर इस लिए भेजा है कि तुम इसे सजाओ और सँवारो, आने वाले बन्दों के लिए, यहाँ तक कि धरती के हर बाशिदों के लिए. इनसे नफरत करना गुनाह है, इन बन्दों और बाशिदों की खैर ही तुम्हारी इबादत होगी. इनकी बक़ा ही तुम्हारी नस्लों के हक में होगा.

उम्मी के तसव्वुरात मुलाहिज़ा हों - - -"जब आसमान फट जाएगा,
और अपने रब का हुक्म सुन लेगा,
और वह इस लायक है,
और जब ज़मीन खींच कर बढ़ा दी जाएगी,
और अपने अन्दर की चीजों को बाहर निकाल देगी,
और खाली हो जाएगी, और अपने रब का हुक्म सुन लेगी और वह इस लायक है.
ऐ इंसान तू अपने रब तक पहुँचने तक काम में कोशिश कर रहा है, फिर इससे जा मिलेगा.
तो मैं क़सम खाकर कहता हूँ शफ़क की और रात की और उन चीजों की जिनको रात समेट लेती है और चाँद की, जब कि वह पूरा हो जाए कि तुम लोगों को ज़रूर एक हालत के बाद दूसरी हालत में पहुंचना है.
सो उन लोगों को क्या हुवा जो ईमान नहीं लाते और जब रूबरू कुरआन पढ़ा जाता है तब भी अल्लाह की तरफ़ नहीं झुकते, बल्कि ये काफ़िर तकज़ीब करते हैं"
सूरह इन्शेक़ाक़ ८४ - पारा ३० आयत (१-२२)


नमाज़ियो !अपनी नमाज़ में क्या पढ़ा? क्या समझे ?
ज़मीन ओ आसमान को भी अल्लाह तअला दिलो दिमाग वाला बना देता है? जोकि इसकी फ़रमा बरदारी के लायक हो जाते हैं? ये माफौकुल फितरत पाठ, उम्मी मुहम्मद तुमको शब् ओ रोज़ पढाते हैं
एक हदीस में वह पत्थर में ज़बान डालते है.जो बोलने लगता है - - -
"ऐ मुसलमान जेहादियो! यहूदी मेरे आड़ में छिपा है आओ इसे क़त्ल कर दो"इक्कीसवीं सदी में आप इन अकीदों को जी रहे हैं?
जागो, अपनी नस्लों को आने वाले वक़्त का मजाक मत बनाओ.




जीम 'मोमिन' निसारुल-ईमान

No comments:

Post a Comment